5 दिन में यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें | Youtube Channel Grow kaise kare

नमस्कार दोस्तो : क्या आपका कोई यूट्यूब चैनल है, या आप यूट्यूब चैनल खोलना चाहते है और आपके मन में ये सवाल है की youtube channel grow kaise kare (यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें) तो ये लेख(आर्टिकल) आपके लिए ही है ।

इस लेख में हम आपको बताएंगे की आप अपना यूट्यूब चैनल जल्दी ग्रो कैसे करें

दोस्तो मैं 2018 से यूट्यूब और ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इसके साथ ही अब मुझे “यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें” इसका काफी अनुभव हो गया है और अपने अनुभव से मैने जो ज्ञान लिया है वो मैं आपके साथ सांझा (शेयर) करने वाला हूं, इसलिए आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े ।

इस समय यूट्यूब पर कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गया है और नए युटुबर के लिए सब्सक्राइबर और व्यूज लाना बहुत ही मुश्किल काम हो गया है।

Youtube Channel Grow kaise kare (2023) :

दोस्तो इसकी हमने एक सूची बनाई है, इसे ध्यान से पढ़े –

हम ऐसा झूठा दावा कभी नहीं करते जिससे आपको रातों-रात views मिल जाएंगे या रातो रात आपके सब्सक्राइबर बढ़ जाएंगे परंतु इन तरीकों को अपनाकर आप काफी जल्दी अपने यूट्यूब चैनल को बड़ा सकते है। ये तरीके सदाबहार (evergreen) है जो कभी पुराने नही होंगे तो चलिए शुरू करते है ।

सबसे पहले रिसर्च करें :

• अगर आप चाहते हो की आपको बार बार गूगल पर ये ना सर्च करना पड़े की youtube channel ko grow kaise kare तो इसका सबसे अच्छा उपाय है की आपका जिस भी टॉपिक/विषय पर इंटरेस्ट(रुचि) है, उस टॉपिक पर सबसे पहले ये चेक करे की कितना कितना कंपटीशन है।

• अपने टॉपिक के दूसरे चैनल पर देखे की वो क्या कर रहे है, कैसे कर रहे है, और सिर्फ बड़े चैनल ही नही छोटे चैनल भी देखे की वो कैसा grow कर रहे हैं, क्या नई चीज लेकर आ रहे है । दूसरे चैनल क्या अच्छा कर रहे है और क्या गलती कर रहे है दोनो बाते देखे । इससे आप वो गलती करने से बच जायेंगे ।

• कंपटीशन चेक करने के बाद अगर आपके टॉपिक पर कंपटीशन अधिक है तो डरने की बात नहीं है क्योंकि यूट्यूब पर तो लगभग सभी टॉपिक पर कंपटीशन high हो चुका है आपको अपनी जगह बनानी होगी ।

• इसलिए आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से देखें कि क्या जो लोग वीडियो बना रहे हैं आप उनसे बेहतर कर सकते हैं आप उनसे अलग क्या चीज दे सकते हैं आपके पास ऐसे क्या तरीके हैं जो दूसरे नहीं बता रहे और जो लोगों के काम आ सकते हैं ।

• जैसे मान लीजिए कि आपको एक कॉमेडी चैनल बनाना है पर यूट्यूब पर तो लाखों कॉमेडी चैनल है आप उनसे अलग क्या करेंगे इसके लिए आप यह छोटी सी ट्रिक ट्राई कर सकते हैं ज्यादातर कॉमेडी यूट्यूब चैनल सिर्फ लोगों को हंसाने का काम कर रहे हैं।

• आप अलग ट्राई कर सकते हैं कि आप अपने वीडियो में इमोशन(भावनाएं) डालें जैसे वीडियो में कहीं कोई दुखी पार्ट(sad part) आ गया कहीं कोई फैमिली इमोशंस(family emotions) पार्ट आ गया कहीं कोई खुश करने वाला या हंसाने वाला पार्ट आ गया ।

कहने की बात है कि आप अपने वीडियो में हमारे दैनिक लाइफ में होने वाले सभी इमोशन सभी फिलिंग्स को दिखाने की कोशिश करें और

• अगर आप मिडल क्लास फैमिली (Middle class family) या lower middle class family पर वीडियोस बनाते हैं तो आपके वीडियोस ग्रो करने के चांस बढ़ जाएंगे क्योंकि लगभग हर अमीर आदमी कभी ना कभी मिडल क्लास फैमिली से belong करता है इसलिए मिडल क्लास फैमिली वाले वीडियोस पर व्यूज ज्यादा आते हैं।

सही विषय का चुनाव करें (सही टॉपिक को सलेक्ट करें) :

• अच्छी तरह रिसर्च करने के बाद यह चेक करें कि आपने जो टॉपिक सिलेक्ट किया है क्या आप वास्तव में उस पर वीडियो बना सकते हैं ।

• कहीं ऐसा तो नहीं कि आपने दूसरों के देखा देखी या सिर्फ कंपटीशन कम होने के कारण टॉपिक सेलेक्ट कर लिया अगर ऐसा है तो आप कभी उस टॉपिक को अपने मन से नहीं कर पाओगे और जब तक काम कोई काम मन से नहीं किया जाता तब तक वह हमें रिजल्ट नहीं देता ।

• इसलिए कहीं आपको बारे में पछताना न पड़े आप अपने टॉपिक को अपनी लगन और अपनी रिसर्च के हिसाब से ही रखें दूसरों के देखा देखी ना चले।

• मान लीजिए कि आपका इंटरेस्ट तो कॉमेडी चैनल में था परंतु आपने दूसरों के देखा देखी या पैसे के लालच में आकर यूट्यूब पर एक टेक(टेक्नोलॉजी या मोबाइल) चैनल शुरू कर लिया तो क्या आपका youtube channel grow कर पाएगा ?? नहीं, आपका चैनल कभी ग्रो नहीं कर पाएगा

• क्योंकि आपका जिस टॉपिक में जिस विषय में इंटरेस्ट ही नहीं है आप उस पर कभी वह क्वालिटी वीडियो नहीं दे पाओगे जो आप अपने इंटरेस्ट/रुचि के टॉपिक पर दे सकते हो।

ट्रेंडिंग टॉपिक (चर्चा में रहने वाले विषयों) को सेलेक्ट करे :

• अगर आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं तो आपके वीडियो के वायरल होने के चांस ज्यादा है ।

जैसे मान लीजिए आपका कोई कॉमेडी चैनल है तो आपने उसमें होली आने से थोड़े टाइम पहले होली पर कोई वीडियो बना दी दीपावली आने से पहले दीपावली पर कोई वीडियो बना दी, रक्षाबंधन आने से पहले रक्षाबंधन पर कोई वीडियो बना दी, गर्मियों में स्कूल की छुट्टियां, नानी का घर, स्कूल लाइफ पर कोई वीडियो बना दी कॉलेज लाइफ पर कोई वीडियो बना दी ।

• अगर आपका टेक रिलेटेड (टेक्नोलॉजी से जुड़ा) चैनल है तो किसी फेमस एप्स के बारे में बता दिया या कोई अपकमिंग गैजट जैसे मोबाइल, लैपटॉप के बारे में बता दिया जिस की हाइप (चर्चा) ज्यादा बनी हुई है ।

• अगर आपका स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ चैनल है तो आप किसी बीमारी से बचने पर वीडियो बना सकते हैं जो बीमारी लोगों को वर्तमान समय में ज्यादा परेशान कर रही है जैसे कोरोना के after effects (प्रभाव), सर्दी आने पर सर्दी के बारे में होने वाली बीमारियों से कैसे बचें, गर्मियों में गर्मी के समय होने वाली बीमारियों से कैसे बचें, मच्छरों वगैरह से कैसे बचें, इन चीजों पर आप वीडियो बना सकते हैं ।

अगर आपको मेडिकल लाइन की जानकारी है या आप स्वास्थ्य संबंधित किसी विभाग से जुड़े हुए हैं तो ही ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाएं।

• आप देश में करंट अफेयर्स पर वीडियो बना सकते हैं जैसे कि फिलहाल खालिस्तान मोमेंट के बारे में, आर्मी के बारे में, या देश में होने वाली अन्य किसी घटना के बारे में जिससे लोगों को एक सही राय मिले और एक सच्चाई का पता चले ।

जैसे हमारे विदेश मंत्री एस जयशंकर जी ने यूरोपीय देशों को कैसे जवाब दिया था ऐसे टॉपिक पर भी आप वीडियोस बना सकते हैं जिसमें लोगों को वीडियो देखने में भी अच्छा लगता है और आप अपनी तरफ से कुछ अच्छी राय भी दे सकते हैं ।

ऐसे नहीं किया आपने अपने मनगढ़ कुछ भी बोलना शुरु कर दिया नहीं ऐसा करने से आपको गालियां भी मिलेगी और हो सकता है आप पर कोई कानूनी कार्रवाई भी हो जाए इसलिए जो भी बोले फैक्ट और प्रूफ के साथ बोले ।

• आप हमारी महान भारतीय संस्कृति के बारे में भी वीडियोस बना सकते हैं जिससे लोगों को अपनी प्राचीन संस्कृति, अपनी सभ्यता के बारे में ज्ञान हो और फिलहाल यह चीजें ट्रेंडिंग में भी चल रही है ।

• कुछ लोग मूवीस, विडियोज के रिएक्शन वीडियोस भी बनाते हैं जिसमें आप किसी दूसरे चैनल की वीडियो या किसी मूवी के ट्रेलर, song पर अपना रिएक्शन देते हुए वीडियो बनाते हैं । 

यह वीडियो भी लोग काफी देखना पसंद करते हैं पर आपके रिएक्शन नेचुरल होने चाहिए ओवर रिएक्ट नहीं होना चाहिए ।

जैसे किसी फिल्म का कोई ट्रेलर लॉन्च हुआ है जो काफी पॉपुलर हो रहा है या कोई नया गाना आया है जो काफी चल रहा है या किसी बड़े यूट्यूबर की वीडियो लोग ज्यादा देख रहे हैं तो उस पर भी आप रिएक्शन वीडियो बना सकते हैं इससे आपकी वीडियो और आपके चैनल के ग्रो होने के चांस बहुत बढ़ जाएंगे।

• इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे टॉपिक है जिन्हें आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से ढूंढगे तो आपको हजारों टॉपिक मिल जाएंगे जरूरत है तो बस आपको अपनी पूरी लगन से मेहनत करने की ।

यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें - Youtube Channel Grow kaise kare 2023
यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें – Youtube Channel Grow kaise kare 2023

कंटेंट ही राजा है (Content is king) :

• अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें – इसका राजा आप अपने कंटेंट को बोल सकते हो। जितना ताकतवर और अच्छा आपका कंटेंट होगा आपका यूट्यूब चैनल और आपकी यूट्यूब वीडियो उतनी ही वायरल होगी ।

Content is The king यह बात हमेशा याद रखना इसलिए हर बार अपने वीडियो में कुछ ना कुछ अलग और कुछ ना कुछ अच्छा करने की कोशिश करना जिससे आपका चैनल और आपकी वीडियो बार-बार लोगों के आंखों के सामने आए और लोग खुद अपनी इच्छा से आपका वीडियो शेयर करे ।

• जैसे आपने अमित बडाना या आशीष चंचलानी के वीडियो में देखा होगा कि वह कैसे बीच-बीच में छोटे-छोटे डायलॉग यूज़ करते हैं । इसके अलावा टेक चैनल में टेक बर्नर (Tech Burner) और Gyan Therapy के राकेश जी अपनी टेक्नोलॉजी वाली वीडियोस में छोटी-छोटी कॉमेडी करते हैं जिससे ऑडियंस उनके साथ ज्यादा engage होती है।

अपने वीडियो की स्क्रिप्ट (Script) लिखे :

• चाहे आप किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं पर वीडियो बनाने से पहले वीडियो स्क्रिप्ट लिखना जरूरी है कि आपको क्या-क्या बोलना है, कैसे बोलना है, क्या फैक्ट बताने है, क्या जानकारी देनी है, क्या डायलॉग बोलना है ।

• इसलिए वीडियो बनाने से पहले अपनी वीडियो की स्क्रिप्ट जरूर लिखें अगर आपके पास कोई अच्छा स्क्रिप्ट राइटर (script writer) है तो आप उससे स्क्रिप्ट लिखा सकते हैं अगर कोई स्क्रिप्ट राइटर नहीं है तो आप खुद भी रिसर्च करके अपने टॉपिक के हिसाब से खुद स्क्रिप्ट लिख सकते हैं ।

• स्क्रिप्ट लिखते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको थोड़ी सी अलग क्या जानकारी देनी है या क्या अलग सीन (scene) करना है उस सीन को आप और भी अच्छा लिखें जिससे ऑडियंस का ध्यान आपकी उस मेहनत पर जाएगा ।

• स्क्रिप्ट लिखने के काफी सारे फायदे हैं एक तो आप बीच में अपने टॉपिक पर कोई बात नहीं भूलते, दूसरा आपका आत्मविश्वास भी मजबूत होता है , तीसरा आपकी वीडियो में एक्स्ट्रा गड़बड़ी नहीं होती जिससे आपको बार-बार वीडियो कटिंग (cutting) नहीं करनी पड़ेगी और आपकी वीडियो देखने में गंदी नहीं लगेगी ।

• अपनी स्क्रिप्ट लिखने के बाद आपके जो भी खास दोस्त हैं जो आपको सपोर्ट करते हैं, और आपको सही राय देते है, उनसे इस स्क्रिप्ट के बारे में राय जरूर ले कि क्या आपने सही लिखा है या नहीं या इसमें और क्या सुधार किया जा सकता है ।

अपना आत्मविश्वास (कॉन्फिडेंस) मजबूत करे :

• अब जब आपने रिसर्च भी कर ली, अपना टॉपिक भी सिलेक्ट कर लिया, स्क्रिप्ट भी लिख ली और आपने पूरा पक्का इरादा बना लिया कि आपको यूट्यूब पर वीडियो बनानी है तो सबसे जरूरी चीज है कि आप अपने आत्मविश्वास को मजबूत बनाए ।

आप शीशे(mirror) के सामने खड़े होकर भी प्रैक्टिस कर सकते हैं, आप अपने मोबाइल या कैमरा में अपनी वीडियो रिकॉर्डिंग करें बार-बार वीडियो रिकॉर्डिंग करें देखें कि कहां क्या गड़बड़ हो रही है आप स्क्रिप्ट कैसे बोल रहे हैं, आप सही तरीके से बोल पा रहे हैं या नही, आपका आई कांटेक्ट (eye contact) कैसा है, आप की एक्टिंग कैसी है, आपने क्या-क्या जानकारी दी है ।

वीडियो क्वालिटी को अच्छा बनाए :

• अपनी वीडियो क्वालिटी पर खास ध्यान दें अगर आपके पास में कोई बढ़िया कैमरा है तो उस से वीडियो बनाएं अगर कैमरा नहीं है कोई मोबाइल है तो मोबाइल पर भी आप ट्राइपॉड (tripod) वगैरह का यूज करके अच्छी क्वालिटी की वीडियो बना सकते हैं ।

• आजकल मोबाइल के कैमरा भी बहुत अच्छा काम करते हैं यह कोई जरूरी नहीं है कि आपको यूट्यूब चैनल बनाने के लिए कैमरे की जरूरत पड़ेगी ही पड़ेगी नहीं आप जो बड़े-बड़े यूट्यूबर देख रहे हैं इन सब ने पहले मोबाइल से ही शुरुआत की थी ।

• बस आपका मोबाइल वीडियो बनाते समय हिलना नहीं चाहिए, एडिटिंग सही होनी चाहिए, कहीं कोई फालतू सीन नहीं होना चाहिए इन बातों का ध्यान रखें अपना वीडियो HD क्वालिटी में बनाएं ।

• वीडियो को सिर्फ उतना ही बनाए जितनी जरूरत हो फालतू वीडियो को लंबा ना खींचे इससे ऑडियंस बोर होने लगती है और वीडियो छोड़कर चली जाती है जिससे आपका वॉच टाइम घटता है और यूट्यूब आपकी वीडियो को रैंक नहीं करता ।

• हमारी राय यह है कि आप स्टार्टिंग(शुरू) में या तो सिर्फ यूट्यूब shorts बनाएं या फिर 3 से 5 मिनट के वीडियो ही बनाएं और इस 3 से 5 मिनट के बीच अपनी तरफ से पूरा एंटरटेनमेंट पूरी जानकारी देने की कोशिश करें ।

ऑडियो क्वालिटी को अच्छा बनाए :

• दोस्तो कुछ लोग वीडियो क्वालिटी तो बहुत अच्छी कर लेते हैं परंतु ऑडियो क्वालिटी पर ध्यान नहीं देते यह सबसे बड़ी गलती है जितनी आपकी वीडियो देखने में अच्छी होनी चाहिए उतनी ही आपकी ऑडियो सुनने में भी अच्छी होनी चाहिये ।

• गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर पर आपको काफी सारे बैकग्राउंड नॉइस हटाने वाले एप्स मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप अपनी वीडियो से बैकग्राउंड noice हटा सकते हैं और audio में बैकग्राउंड म्यूजिक की आवाज उतनी ही रखे जितने में आपकी आवाज साफ साफ सुनाई दे ।

• जिससे आपकी वीडियो देखने में और सुनने में काफी क्लीन (clean) और अच्छी लगेगी ।

• इसके साथ एक बात का और ध्यान रखें कि आपकी वीडियो में ऑडियो लेवल(audio level) लगभग बराबर रहे ऐसा ना हो कि कहीं एकदम से आवाज तेज हो जाए और कहीं एकदम से धीमे हो जाए ।

• ऑडियो लेवल सही ना होने से वीडियो देखने वाले यूजर आवाज घटाने और बढ़ाने में ही रहेंगे हो सकता है वह यूजर बीच में ही आपकी वीडियो स्कीप (skip) करके चला जाए ।

एडिटिंग(Editing) को सही रखे :

• वीडियो शूट करने के बाद वीडियो की एडिटिंग पर खास ध्यान दें क्योंकि आपको आपकी वीडियो की लंबाई कम रखनी है ।

• उस कम लंबाई में आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी, ज्यादा से ज्यादा एंटरटेनमेंट (entertainment) देना है जिससे यूजर आपकी वीडियो देखते समय एक बार भी बोर ना हो या उसको यह ना लगे कि वह वीडियो skip करें ।

• वीडियो को अच्छा बनाने के चक्कर में ओवर एडिटिंग (over editing) ना करें इससे वीडियो देखने का व्यूइंग एक्सपीरियंस (viewing experience) खराब हो जाता है और वीडियो नेचुरल नहीं लगती ।

• जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया आप याद तो यूट्यूब शॉट्स (shorts) पर ध्यान दें या अपनी वीडियो की लंबाई 3 से 5 मिनट के बीच ही रखें, नए यूट्यूबर की इससे बड़ी वीडियो होने पर ऑडियंस बोर होने लगती है ।

• इसके अलावा आप अपनी वीडियो में छोटा सा सोशल मैसेज भी दे सकते हैं जो देखने में भी अच्छा लगता है और जिससे समाज में एक पॉजिटिविटी (positivity) जाती है।

निरंतरता (consistency) :

दोस्तो आपने ये लाइन तो सुनी ही होगी की consistency is the key of success.

• आपको लगातार लंबे समय तक अच्छी क्वालिटी की वीडियो डालनी होगी ऐसा नहीं कि आपने एक वीडियो डाल दिया फिर आपने 2 महीने तक कोई वीडियो नहीं अपलोड किया उसके बाद फिर आपने एकदम से तीन-चार वीडियो डाल दिए नहीं, करने से आपका चैनल कभी ग्रो नहीं होगा ।

• अगर आप अपने चैनल पर यूट्यूब शॉर्ट्स डालते हैं तो आपको हफ्ते में 4 से 5shorts video डालने होंगे और अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर थोड़े लंबे वीडियोस डालते हैं तो आपको हर हफ्ते एक या दो वीडियो जरूर अपलोड करने होंगे ।

• अच्छी क्वालिटी वीडियो के साथ जितनी बार आपका चैनल लोगों के सामने आएगा उतना ही आपके सब्सक्राइबर और व्यूज बढ़ेंगे ।

• यह भी ना करें कि आप दिन में दो-तीन वीडियो डालने लगे इससे ऑडियंस को आपकी वीडियो की प्रतीक्षा नहीं रहती यह उन्हें लगता है कि यार यह तो दिन में ही दो- दो बार वीडियो डाल रहा है, बार बार क्या देखना ।

Youtube SEO :

दोस्तों वैसे तो आपको पता ही होगा कि यूट्यूब SEO क्या है फिर भी अगर आपको नहीं पता है तो हम बताते हैं कि youtube SEO के द्वारा आप Youtube Channel ko Grow Kaise Kare.

जितना योगदान किसी भी वीडियो को अच्छा बनाने में स्क्रिप्ट, वीडियो एडिटिंग, ऑडियो एडिटिंग, इन सब का होता है उतना ही योगदान किसी वीडियो को वायरल करने में या व्यूज लाने में यूट्यूब SEO का होता है । जानते है की किन किन बातों का ध्यान रखे –

• थंबनेल (Thumbnail) :

• अपने youtube channel ko grow kaise kare का अगला प्वाइंट है की आपका यूट्यूब थंबनेल अच्छा और अट्रैक्टिव होना चाहिए ।

• यूट्यूब थंबनेल पर जरूरत से ज्यादा शब्द ना लिखें, एक्स्ट्रा फोटो लगाकर के कचरा ना बनाएं, simple, साफ सथरा, और थोड़ा classic टाइप का थंबनेल बनाए, जिससे यूजर थंबनेल देखते ही ये सोचे की इस वीडियो में क्या है, चलो देखते हैं ।

• शुरू में आप थोड़े क्लिक बैट (clickbait) वाले थंबनेल भी यूज कर सकते हैं, इससे ऑडियंस की उत्सुकता बढ़ जाती है ।

• ध्यान रखें ज्यादा लंबे समय तक click bait वाले थंबनेल का प्रयोग ना करें क्योंकि ज्यादा प्रयोग करने से ऑडियंस यह समझती है कि आप थंबनेल में कुछ अलग दिखा रहे हैं आपकी वीडियो में कुछ अलग ही होगा इसलिए लोग आपके थंबनेल को सीरियस लेना बंद कर देते है ।

• टाइटल (Title) :

• यूट्यूब चैनल को ग्रो करने में टाइटल का योगदान सबसे ज्यादा होता है क्योंकि ऑडियंस आप का टाइटल पढ़कर ही आपकी वीडियो को देखेगी या नहीं यह डिसाइड होता है ।

• इसलिए अपने वीडियो का टाइटल अच्छा लिखे और जो लोग यूट्यूब पर सर्च कर रहे हैं उससे मिलता-जुलता टाइटल लिखें ताकि लोगों के सर्च में आपकी वीडियो जाए और वह आपकी वीडियो पर क्लिक करके आपकी वीडियो देखें ।

• डिस्क्रिप्शन (Description) :

• अपना Youtube Channel Grow Kaise Kare इसमें लोग सबसे बड़ी गलती यही करते है की अपने वीडियो का डिस्कशन सही नहीं लिखते अक्सर लोग वीडियो के डिस्क्रिप्शन को फालतू समझकर ऐसे ही छोड़ देते हैं या सिर्फ दो चार लाइन लिखते हैं जबकि यूट्यूब SEOमें रंग करने के लिए आपका डिस्क्रिप्शन बहुत बड़ा योगदान देता है ।

• आप अपने टाइटल और टैग(tag) में जो कीवर्ड (keyword) use करते हैं उसी कीवर्ड को अपने डिस्क्रिप्शन में जरूर लिखें और डिस्क्रिप्शन को ऐसा लिखें कि यूट्यूब का एल्गोरिथ्म (बोट) उस डिस्क्रिप्शन को पढ़कर समझ जाए कि आपका वीडियो किस टॉपिक से जुड़ा है ।इससे आपका YouTube channel fast grow होगा और फिर आपको परेशान नही होना पड़ेगा ।

• टैग्स (Tags) :

• यूट्यूब SEO से Youtube Channel Grow Kaise Kare इससे जुड़ा अंतिम प्वाइंट हैं की अपने वीडियो में Tags अच्छी तरह लगाएं । अच्छे टूल्स जैसे semrush और Ubersuggest से रिसर्च करें कि कौन से कीवर्ड पर डिफिकल्टी कम है और सर्च ज्यादा है इससे आपको Tag लगाने में आसानी होगी और आपके यूट्यूब वीडियो और यूट्यूब चैनल के ग्रो होने के चांस बहुत बढ़ जाएंगे ।

• जब हम यूट्यूब पर कोई चीज सर्च करते हैं तो टैग की वजह से ही हमें उस सर्च से मिलती-जुलती चीजें दिखाई देती है जितने अच्छे Tag होंगे उतना ही आपकी वीडियो सर्च रिजल्ट में ऊपर आएगी ।

अगर आप “यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें” ये विडियो बनाना चाहते है तो Tag ऐसे लगाए –

  • youtube channel ko grow kaise kare,
  • youtube channel grow kaise kare,
  • youtube channel ko promote kaise kare,
  • यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें,
  • youtube channel Grow hindi,
  • how to Grow youtube channel in hindi,
  • how to grow youtube channel hindi,
  • how to grow YouTube channel,
  • how to grow YouTube channel fast.

Youtube Marketing (यूट्यूब मार्केटिंग) :

• अपने Youtube Channel ko Grow Kaise Kare इसका सबसे आसान तरीका है कि अपने यूट्यूब वीडियोस को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ।

• आप अपने यूट्यूब वीडियो को फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम आदि जगहों पर खूब शेयर करें क्योंकि आपकी वीडियो को पोस्ट करने के बाद जितना जल्दी ज्यादा वॉच टाइम (वॉच टाइम)  मिलता है उतनी ही आपके वीडियो के वायरल होने के चांस बढ़ जाते हैं।

• ध्यान रखें दोस्तों शुरुआती व्यूज हमेशा दोस्तों और परिवार, स्कूल, कॉलेज से ही आते हैं इसलिए उन सब को बोलने की आपका वीडियो देखें अगर उनको वीडियो अच्छा लगे तो आगे शेयर भी जरूर करें ।

• इसके अलावा अगर आप का यूट्यूब वीडियो अच्छा है तो आप गूगल ad के द्वारा भी अपने वीडियो को वायरल कर सकते हैं इसमें आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होंगे ।

• आप किसी बड़े यूट्यूबर के साथ collaboration कर सकते हो या उनको paid प्रमोशन करने के लिए बोल सकते हो ।

• इन सब टॉपिक से अब आप समझ ही गए होंगे कि अपना Youtube Channel Grow Kaise Kare फिर भी आपको कुछ बाते ध्यान रखनी है ।

Bonus Tips : 

1. जो भी वीडियो आप यूट्यूब पर डालते हैं उसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जरूर डालें क्योंकि फेसबुक पर यूट्यूब की तुलना में views ज्यादा आते है ।

2. कोशिश करे की यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम तथा फेसबुक, एवम Tiktoka 18, और Telegram, इन सब पर एक ही नाम से अपना अकाउंट बनाएं ।

3. अपने वीडियो के बीच-बीच में लाइक, सब्सक्राइब, और शेयर करने के बटन जरूर लगाएं ।

4. शुरु आत में वॉच टाइम बढ़ाने के लिए आप अपने घर के हर मोबाइल में एक बार जब भी अपना वीडियो चलाएं तो वीडियो की playback स्पीड कम करके (0.75×) करके चलाएं इससे आपकी वीडियो लंबी हो जाएगी और आपकी वीडियो पर वॉच टाइम ज्यादा मिलेगा ।

एक वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा 5 बार ही ऐसा करे, ज्यादा बार ऐसा करने से यूट्यूब आपकी चालाकी समझ जाएगा और आपका चैनल बैन भी कर सकता है ।

5. हमारी राय में आप मोबाइल और गैजेट्स से releted यूट्यूब चैनल ना खोलें क्योंकि इस टॉपिक पर बहुत ज्यादा कंपटीशन हो गया है और नया चैनल स्टार्ट करने के लिए काफी ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ती है ।

6. एक ही टॉपिक पर वीडियो बनाएं ऐसा ना करें कि आपने कुछ दिन तो टेक्नोलॉजी पर वीडियो बना दी फिर आपने कॉमेडी वीडियो स्टार्ट कर दी फिर आपने लेटेस्ट न्यूज़ स्टार्ट कर दी ऐसा ना करें अपनी कैटेगरी को स्थाई (फिक्स) करें ।

आप Travel vlog, Food vlog, Fashion tips, Daily lifestyle, Entertainment, Earn money online, Gaming, Omegle वीडियो, और Public Reaction चैनल इनसे जुड़ा चैनल बना सकते है, ये यूट्यूब चैनल जल्दी ग्रो करेगा ।

FAQs about Youtube Channel Grow kaise kare :

दोस्तो यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें (Youtube Channel Grow Kaise Kare) इससे जुड़े बार बार पूछे जाने वाले कुछ सवाल निम्न है –

क्या मुझे 2023 में यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहिए?

अगर आप में लगन है और आप भीड़ में भी अपनी जगह बना सकते है, कुछ अलग करके तो आपको यूट्यूब चैनल जरूर शुरू करना चाहिए। Youtube Channel Grow Kaise Kare इसके लिए पूरी पोस्ट को पढ़े ।

यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें (youtube channel grow kaise kare) ?

अच्छी क्वालिटी के ऑडियो और वीडियो के साथ वीडियो अपलोड करें इसके साथ ही कुछ नया और कुछ अलग करने की कोशिश करें निरंतरता (continuity) बनाए रखें । एक ही केटगिरी (विषय) पर फोकस करें । चैनल ग्रो करने की सीक्रेट ट्रिक यहां पढ़े

यूट्यूब चैनल को ग्रो करने में कितना समय लगता है?

दोस्तो इसका कोई सही जवाब नही है, आपका चैनल किस कैटेगरी का है? आप कैसा कंटेंट अपलोड कर रहे हो? टॉपिक ट्रेडिंग है या नहीं?  इन सब बातों पर निर्भर करता है फिर भी अगर आप सही मेहनत करते हो तो 4 से 6 महीने में आपका चैनल अच्छा ग्रो होने लग जाएगा ।

एक View पर कितने रुपए मिलते हैं?

केवल views आने से पैसे नहीं मिलते जब आपकी यूट्यूब चैनल पर ad चलती है तब आपको पैसे मिलते हैं और कितने व्यू पर कितने पैसे मिलते हैं यह सब ad और आपके चैनल की कैटेगरी पर निर्भर करता है। Youtube Channel Grow Kaise Kare इसके लिए पूरी पोस्ट को पढ़े ।

500 सब्सक्राइबर पर क्या मिलता है?

Youtube पर 500 सब्सक्राइबर पूरे होने पर कम्युनिटी पोस्ट का फीचर मिल जाता है। इस फीचर से आप किसी भी तरह का पोस्ट कर सकते हैं। इससे आप फेसबुक की तरह फोटो, टेक्स्ट, पोस्ट कर सकते है । किसी चीज पर राय लेने के लिए वोटिंग करवा सकते है।

क्या हम यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमा सकते हैं?

हां, यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमा सकते है। इससे लंबे विडियोज के तुलना में जल्दी पैसे कमाए जा सकते है ।

मैं यूट्यूब पर ट्रेंडिंग टॉपिक कैसे ढूंढूं?

ट्रेंडिंग हैशटैग ट्रेंडिंग पेज पर देखे जा सकते हैं । ट्रेंडिंग हैशटैग आपको YouTube पर लोकप्रिय विषय दिखाता है। मूवी, खेल और गेमिंग जैसी श्रेणियों में नए और दिलचस्प वीडियो खोजने के लिए हैशटैग चुनें।

मुझे यूट्यूब पर कौन सा कंटेंट पोस्ट करना चाहिए?

आपको आपकी रुचि और कंपटीशन के हिसाब से कंटेंट डालना चाहिए । भारत में वर्तमान समय में आप omagle Video, Reaction चैनल, सनातन धर्म की संस्कृति आदि के बारे में वीडियो चैनल बना सकते है ।

youtube views increaser apk ?

यह थर्ड पार्टी एप्स होती है जो यह दावा करती है कि यह आपके यूट्यूब वयूज़ को बढ़ा सकती है परंतु यह एप्स कुछ काम की नहीं होती उल्टा यह आपका डाटा चोरी कर सकती है और यूट्यूब को ऐसा पता लगने पर यूट्यूब आपक चैनल भी बंद कर सकता है ।

Video Tutorial :

इस विडियो में यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें इसकी पूरी जानकारी दी गई है ।

निष्कर्ष(conclusion) :

दोस्तों अपने 5 साल के अनुभव के आधार पर मैने इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताया है की आप अपना Youtube Channel Grow Kaise Kareयूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करे, अगर अभी भी आपको कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

कुछ लोग youtube views increaser apk और youtube views hack apk का उपयोग करते है जो की गलत है, ऐसा करने पर यूट्यूब आपके चैनल को बैन कर सकता है।

अब आप समझ गए होंगे की Youtube Channel ko Grow Kese Kare और आशा है की दोबारा कभी आपको ये सर्च नही करना पड़ेगा ।

दोस्तो हमने इस पोस्ट को लिखने में बहुत मेहनत और रिसर्च करी है, शायद ही आपको हिंदी भाषा में ऐसी कोई पोस्ट मिले जिसमे इतनी detail में जानकारी दी गई हो ।

कॉमेंट करके हमारा हौसला जरूर बढ़ाए ।

Bell 🔔 दबाकर नोटिफिकेशन ऑन कर ले, जिससे हम जैसे ही iplhub.in कोई नया पोस्ट करे, तो आपको तुरंत जानकारी मिल जाए ।

2 thoughts on “5 दिन में यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें | Youtube Channel Grow kaise kare”

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!